Skip to main content

Translate

Recent posts

Motorola One live leak images: White color, dual cameras, glass back and many more

Motorola is all set to host an event at its headquarters in Chicago on August 2. The ongoing rumors have suggested that the company might unveil three smartphones at this event. The speculated devices include the Moto Z3 Play, Moto One Power and the recently rumored Motorola One aka Moto One. While there is no official confirmation regarding the devices that will be announced next month, the live images of the Motorola One have hit the web. A post by Slash Leaks tipster ZyadAtef12 shows the live images of the Motorola One in White color. These images also reveal the presence of a dual-camera setup at its rear with the two sensors positioned vertically at the top left corner. Unfortunately, the front of this smartphone is not seen. Glass finish   The Motorola One appears to have a rear panel with a glass finish and aluminum frame at the sides. There appears to be a small Motorola logo at the center of the top center of the rear panel. This logo is enclosed within a c

पुराना मोबाइल खरीदने से पहले क्या सावधानी बरतनी चाहिए ?



What precautions would be taken before buying old mobiles?
पुराना मोबाइल खरीदने से पहले क्या सावधानी बरतनी चाहिए ?


पुराना मोबाइल खरीदने से पहले सावधानी बरतनी चाहिए हाँ बेहतर डिवाइस पर अपग्रेड करते समय कुछ पैसा बचाने के लिए एक अच्छा इस्तेमाल किया जाने वाला फोन ख़रीदना एक शानदार तरीका है। लेकिन यह सिर्फ कीमत के बारे में नहीं है; उपयोग किए गए स्मार्टफ़ोन के लिए खरीदारी करते समय विचार करने के अन्य कारण हैं।

जानिए बाबा रामदेव ने निकाला अपना पतंजलि सिम कार्ड


Used vs. pre-owned vs. refurbished
प्रयुक्त बनाम प्री-स्वामित्व बनाम नवीनीकृत

                  
सबसे पहले, आपको यह जानने की ज़रूरत है कि आप क्या खरीद रहे हैं, क्योंकि अलग-अलग विभिन्न प्रकार के शब्द इस्तेमाल किए गए फोन का वर्णन कर सकते हैं। जबकि विभिन्न पुनर्विक्रेताओं (Retailer) के पास एक अलग, प्रमाणित प्रख्यात (certified preowned) या नवीनीकृत स्मार्टफ़ोन (refurbished smartphone) के रूप में योग्यता के लिए अलग-अलग मानक हैं, लेकिन आप अपेक्षा कर सकते हैं कि कुछ सामान्य दिशानिर्देश हैं।


एक पुराना फोन सीधे एक निजी विक्रेता से आ रहा है। सबसे अच्छा, जिस साइट पर वे इसे बेच रहे हैं, वे कुछ गारंटी प्रदान कर सकते हैं क्या ? और डिवाइस के साथ उसका विवरण और फ़ोटो है या नहीं है।


प्रमाणित प्रख्यात डिवाइसेज खरीदार को थोड़ी अधिक आश्वस्तता प्रदान करते हैं, जिसमें उन्होंने यह सत्यापित करने के लिए कुछ परीक्षण किए हैं कि वे ठीक से काम कर रहे हैं। नतीजतन, डिवाइस किसी प्रकार की सीमित वारंटी के साथ आना चाहिए। अमेज़ॅन, बेस्ट बाय और टार्गेट खुदरा विक्रेताओं में से हैं जो प्रमाणित प्रख्यात फोन बेचते हैं।


नवीनीकृत डिवाइस तीन श्रेणियों के उच्चतम मानक पर आयोजित किए जाते हैं, क्योंकि वे सॉफ़्टवेयर या हार्डवेयर की मरम्मत से गुजरते हैं ताकि उन्हें नई कार्यक्षमता में वापस कर दिया जा सके। आपको बेस्ट बाय, अमेज़ॅन और वॉलमार्ट जैसे खुदरा विक्रेताओं में नवीनीकृत फोन मिलेंगे। यदि आप एक नवीनीकृत आईफोन की तलाश में हैं, तो आप सीधे ऐप्पल भी जा सकते हैं।


अब जब आपको पता चल रहा है कि आप किस चीज के लिए खरीदारी कर रहे हैं, तो यहां दिए गए सबक हैं जो मैंने स्मार्टफोन खरीदने के वर्षों के बाद सीखा है (और रास्ते में कुछ गलतियां कर रहे हैं)। आप जिस स्मार्टफ़ोन की तलाश में हैं, भले ही ये युक्तियां संभावित नुकसान से बचने और ठोस सौदे से दूर चलने में आपकी सहायता कर सकती हैं।

जाने एक चाय बेचने वाले से प्रधानमंत्री बनने तक की कहानी 
1. Know when to buy    कब खरीदना है


यदि आप अपनी बचत को अधिकतम करते हुए सबसे हालिया फोन मॉडल प्राप्त करना चाहते हैं, तो एक स्मार्टफोन खरीदने का सबसे अच्छा समय उसके उत्तराधिकारी के ठीक बाद आता है, जो तब होता है जब शुरुआती जगह लेने वाले सभी अपने स्मार्टफोन की पिछली पीढ़ी बेचते हैं । (हमने देखा कि S8 पहुंचने के बाद, गैलेक्सी एस 7 के साथ होता है।)


हालांकि विशिष्ट फोन रिलीज की तिथियां हर साल थोड़ा बदलाव करती हैं, स्मार्टफोन कैलेंडर बहुत सेट है। सैमसंग, एचटीसी और एलजी जैसे शीर्ष एंड्रॉइड फोन निर्माता शुरुआती वसंत में नए फ्लैगशिप डिवाइस की घोषणा करते हैं, इसके बाद ऐप्पल, जो गिरावट में अपने नए आईफोन को आगे बढ़ाता है। अन्य एंड्रॉइड मॉडल - जैसे Google के पिक्सेल, सैमसंग गैलेक्सी नोट और एलजी की वी श्रृंखला - आमतौर पर वर्ष में बाद में भी शुरुआत हुई।


2. Know your network, or buy an unlocked phone
    अपने नेटवर्क को जानें, या एक अनलॉक फोन खरीदें
 

उपयोग किए गए फोन को खरीदने पर विचार करने के सबसे महत्वपूर्ण कारणों में से एक यह सुनिश्चित करना है कि डिवाइस आपके वाहक (network) के साथ काम करेगा। ऐसा करने का आसान तरीका सीधे अपने वाहक/नेटवर्क से खरीदना है; अधिकांश प्रस्ताव (offer) प्रमाणित प्रख्यात (certified preowned)और / या नवीनीकृत डिवाइस (refurbished devices) जिन्हें उस वाहक (network) पर काम करने की गारंटी दी जाएगी। व्यापार बंद यह है कि आप प्रीमियम का थोड़ा सा भुगतान करेंगे।

आगे पढ़िये :- कैसे एक देश के प्रधानमंत्री को एक सेलेब्रिटी ने दी चुनौती  
यदि आपके पास वाहक मार्ग (carrier route) नहीं है, तो बस सुनिश्चित करें कि आप जिस डिवाइस को खरीद रहे हैं, वह इंगित करता है कि यह आपके द्वारा चुने गए वाहक (carrier) को सक्रिय करने के लिए संगत (ready) है और सक्रिय (activate) है। आप एक मल्टीबैंड अनलॉक स्मार्टफोन भी चुन सकते हैं, जिसे किसी भी वाहक (Network) पर सक्रिय किया जा सकता है। (अन्यथा, आपको जीएसएम नेटवर्क जैसे एटी एंड टी और टी-मोबाइल, या एक सीडीएमए-तैयार फोन पर उपयोग के लिए जीएसएम-सक्षम फोन की तलाश करनी होगी जो वेरिज़ोन या स्प्रिंट पर काम करेगी।) बस जो भी फोन के विनिर्देशों (specifications) से परामर्श लें आप इसके लिए खरीदारी कर रहे हैं, यह आपके वाहक के लिए सभी प्रासंगिक नेटवर्क आवृत्तियों (relevant network frequencies) का समर्थन (support) करता है, या आपके पास इष्टतम कवरेज (optimal coverage) नहीं होगा।

घर मे कोई बिना उपयोग का सामान रखा है जिसे आप बेचना चाहते है तो क्लिक करें
 

3. Research on prices
    कीमतों पर अनुसंधान
  
अगला कदम यह पता लगाने के लिए है कि आपके चुने हुए स्मार्टफ़ोन के लिए बढ़ती दर क्या है। प्रयुक्त स्मार्टफ़ो(chosen smartphone) न मूल्य निर्धारण में हमेशा कुछ भिन्नता होती है, लेकिन आप कुछ साइटों को देखकर इसे कम करने में सक्षम होना चाहिए, जैसे स्वप्पा, ग्लाइड, ईबे (केवल खोज बेची गई सूची) और अमेज़ॅन। बस सुनिश्चित करें कि आप फोन की सामान्य स्थिति और या कुछ और भी शामिल है, के संदर्भ में Apple की तुलना Apple से कर रहे हैं।

क्या है नयी cookie policy 
4. Know the return policy    वापसी नीति को जानें


यदि आप किसी वाहक (Carrier) या फोन निर्माता से फोन नहीं खरीदते हैं, तो कम से कम अपने फोन को पुनर्विक्रेता (Retailer) से रॉक-ठोस रिटर्न पॉलिसी के साथ प्राप्त करने का प्रयास करें। जबकि आपके फोन को प्राप्त करने के दौरान अधिकांश शारीरिक क्षति (physical damage) आसानी से होती है, लेकिन खराब हार्डवेयर या सॉफ़्टवेयर को स्थानांतरित करने में थोड़ा समय लग सकता है। तो जब आप किसी फोन के लिए खरीदारी करते हैं तो रिटर्न विंडो पर विचार करें, और और अगर जरूरत पड़े तो एक बार जब आप बिक्री पूरी कर लेंगे, तो अंतिम दिन का नोट बनाएं जब आपको इसे वापस करने की अनुमति हो ।

5. Know your seller
    अपने विक्रेता को जानें

   
जब आप eBay या स्वप्पा जैसी साइटों पर एक निजी विक्रेता के माध्यम से अपना फोन खरीदते हैं, तो आपको यह निर्धारित करने की आवश्यकता होती है कि आप जिस व्यक्ति को सैकड़ों डॉलर भेज रहे हैं, उसे भरोसा किया जा सकता है। और दुर्भाग्यवश, आप आमतौर पर उस सीमित मात्रा में जानकारी पर निर्णय ले रहे हैं।


ईबे और स्वप्पा कुछ मार्गदर्शन प्रदान करते हैं, यह दर्शाते हुए कि विक्रेता कितने समय तक साइट का सदस्य रहा है, उन्होंने कितने लेनदेन पूरे किए हैं, और उन्हें अन्य खरीदारों और विक्रेताओं द्वारा रेट किया गया है जिन्होंने उनके साथ निपटाया है।
 
         चीन की रणनीति क्या है जो वो सब कुछ सस्ते बेचता है
6. Note the phone’s overall condition
    फोन की समग्र स्थिति पर ध्यान दें
 
जब आप किसी इस्तेमाल किए गए फोन की जांच कर रहे हों तो फ़ोन की स्क्रीन आपकी प्राथमिक चिंता होनी चाहिए। किसी भी चिप्स या दरार एक तत्काल सौदा ब्रेकर होते हैं, क्योंकि स्क्रीन को प्रतिस्थापित करना महंगा होता है ($ 100 और ऊपर) और डिवाइस के साथ अन्य समस्याओं का संकेत दे सकता है।


वहां से, आपको किसी भी डेंट या महत्वपूर्ण abrasions की तलाश करनी चाहिए जो इंगित करता है कि डिवाइस बार-बार गिरा दिया गया है। इससे फोन के शरीर (body) में अलगाव (separation) हो सकता है या आंतरिक घटकों (internal components) को नुकसान हो सकता है।
 
अगर फोन इन परीक्षणों को पास करता है, तो यह वास्तव में सिर्फ एक प्रश्न है कि आप किस तरह के मामूली खरोंच या घर्षण सहन करने के इच्छुक हैं, और क्या आप किसी मामले का उपयोग करने की योजना बना रहे हैं। यह ध्यान देने योग्य है कि सतही क्षति (superficial damage) का मतलब कम कीमत हो सकता है, और फोन को कवर करने वाले मामले के साथ, आपको दिन-प्रति-दिन उपयोग में कोई कॉस्मेटिक त्रुटियां नहीं दिखाई दे सकती हैं।


7. Check what you’re getting besides the phone
    जांचें कि आप फोन के अलावा क्या प्राप्त कर रहे हैं

स्मार्टफोन के साथ शामिल आइटम केवल बोनस नहीं हैं; वे आपको विक्रेता के बारे में मूल्यवान जानकारी भी दे सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि किसी विक्रेता के पास मूल बॉक्स है, तो यह एक अच्छा संकेतक है कि आप चोरी किए गए डिवाइस को नहीं देख रहे हैं। यदि वे एक केस और / या एक स्क्रीन रक्षक शामिल हैं, तो फोन शायद अच्छे भौतिक आकार में है। आपके डिवाइस के लिए मूल चार्जर प्राप्त करना एक बार ऐसा करने से भी अधिक महत्वपूर्ण है, क्योंकि कई एंड्रॉइड फोन तेजी से चार्जिंग का समर्थन करते हैं जो केवल संगत चार्जर्स के साथ काम करेगा।
 

vigyapaan.com से पैसे कैसे कमाए

8. Consider software updates
    सॉफ्टवेयर अपडेट पर विचार करें
 
जबकि आपके स्मार्टफ़ोन पर हार्डवेयर उसी दिन के समान रहता है, जिस दिन इसे पहले बेचा गया था, सॉफ़्टवेयर - और आगे बढ़ना जारी रख सकता है। एंड्रॉइड फोन के लिए, एकमात्र निर्माता जो आप लगातार सॉफ्टवेयर अपडेट के लिए निर्भर कर सकते हैं वह Google है, इसके नेक्सस और पिक्सेल डिवाइस के साथ। 
Software Update

वर्तमान में, अधिकांश एंड्रॉइड डिवाइस ऑपरेटिंग सिस्टम का एक संस्करण चलाते हैं जो एक पीढ़ी या दो एंड्रॉइड नौगेट से हटा दिया जाता है। जबकि नई सुविधाएं वैकल्पिक हो सकती हैं, मासिक सुरक्षा अद्यतन (update) प्राथमिकताएं होनी चाहिए, और आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके द्वारा खरीदे जाने वाले डिवाइस का निर्माता इन अद्यतनों (updates) के साथ एक या दो महीने से अधिक नहीं गिरता है।
 
आगे पढ़े :- कैसे एक मंत्री ने सभी देशवाहियों को एक चुनौती दे डाली  


सॉफ्टवेयर अपडेट iPhones के लिए चिंता कम हैं, क्योंकि ऐप्पल आमतौर पर अपने पुराने हार्डवेयर का समर्थन करता है। फिर भी, अगर आप एक ऐसे आईफोन को देख रहे हैं जो कुछ साल से अधिक पुराना है तो कुछ सावधानी बरतें। यह आईओएस 11 अपडेट केवल 64-बिट डिवाइस पर काम करेगा, जिसका अर्थ है कि आईफोन 5 और आईफोन 5 सी जैसे फोन नवीनतम सॉफ्टवेयर चलाने में सक्षम नहीं होंगे।


9. Consider battery life
    बैटरी लाइफ पर विचार करें
 
Battery Power & Charging
                                            
लिथियम-आयन बैटरियां जो स्मार्टफोन को पावर करती हैं, हर दिन अपनी क्षमता कम करती हैं, इसलिए जब तक वे 1 से 2 साल की उम्र तक नहीं होते हैं, तो संभवतः उनके पास मूल बैटरी क्षमता का केवल 80 प्रतिशत ही होता है। जब तक आप कुछ एंड्रॉइड डिवाइसों में से एक खरीद नहीं लेते हैं, जो अभी भी बदलने योग्य बैटरी की सुविधा लेते हैं, तो यह एक निर्णायक कारक हो सकता है यदि आप एक भारी स्मार्टफोन उपयोगकर्ता हैं या एक समय में 12 से 14 घंटे के लिए चार्जर से अक्सर दूर होते हैं। आप या तो आपात स्थिति में उपयोग के लिए बाहरी बैटरी पर जा सकते हैं, या आप अपने इस्तेमाल किए गए फोन पर बैटरी रखने के लिए भुगतान कर सकते हैं। हालांकि, यह आपके फोन की लागत में $ 70 से $ 80 जोड़ देगा।

अपना नया पुराना सामान फ्री मे listing करें और बेचे 
 
10. Check your phone immediately upon receipt
      मिलने के तुरंत बाद अपने फोन की जांच करें


तो आप ऊपर दिए गए सभी चरणों से गुजर चुके हैं और आखिर में स्मार्टफोन आपके हाथों में है। यदि आपके पास रिटर्न पॉलिसी है, तो घड़ी टिक रही है, इसलिए यह पता लगाने का समय है कि क्या कोई छिपी हुई समस्या है या नहीं।


अगर आपको अपने वाहक (carrier) से स्मार्टफोन नहीं मिला है, तो यह सत्यापित करने का समय होगा कि डिवाइस चोरी का नहीं है या वाहक (network) -लॉक है। आप या तो अपने वाहक से अपने फोन के आईएमईआई नंबर (आमतौर पर नैनो-सिम स्लॉट पर या अपने फोन के सेटिंग ऐप के इस डिवाइस अनुभाग about us के बारे में) में या अपने खाते पर स्मार्टफोन को सक्रिय करने की कोशिश करके देख सकते हैं।

About Us

एक बार जब आप परीक्षा उत्तीर्ण कर लेंगे, तो यह सुनिश्चित करने के लिए फोन की बुनियादी शारीरिक जांच करें कि कोई आश्चर्य नहीं है। फोन को देखो, और अपने हाथों को इसके चारों ओर ले जाएं, यह सत्यापित करने के लिए मामूली दबाव डालें कि केस या स्क्रीन में कोई अलगाव नहीं है। पानी सूचक की जांच करें। (अधिकांश आधुनिक स्मार्टफ़ोन पर, यह नैनो-सिम स्लॉट में पाए जाएगा।) यदि यह ट्रिगर किया गया है, तो आपको एक ठोस लाल या गुलाबी रंग दिखाई देगा।


यदि आप "सेवा कोड" (Service code) और अपने स्मार्टफ़ोन के निर्माता के लिए ऑनलाइन खोज करते हैं, तो आपको डायग्नोस्टिक मोड खोलने के लिए अपने डायलर में प्रवेश करने के लिए संख्याओं और प्रतीकों की एक श्रृंखला मिल जाएगी। आप यहां चेक की एक श्रृंखला चला सकते हैं जो सत्यापित करेगा कि आपके फोन पर हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर अच्छे कामकाजी क्रम में हैं। बैटरी परीक्षण या स्थिति पर विशेष ध्यान दें जो चक्रों की संख्या प्रदर्शित करेगा। जब एक स्मार्टफोन बैटरी 500 चक्र से आगे धक्का देती है, तो यह अंतिम समय पर होती है और काफी महत्वपूर्ण क्षमता खो जाती है।
 
Service Codes

         

Comments

Popular Posts

Total Pageviews